Search This Blog

Tuesday, June 6, 2017

रोज़ाना : पर्दे पर भी सगे भाई



रोज़ाना
पर्दे पर भी सगे भाई
-अजय ब्रह्मात्‍मज

कबीर खान की ट्यूबलाइट में सहोदर सलमान खान और सोहेल खान सगे भाइयों के रोल में नजर आएंगे। कबीर खान ने पर्देपर उन्‍हें लक्ष्‍मण और भरत का नाम दिया है। भरत और लक्ष्‍मण भारतीय मानस में भाईचारे के मिसाल रहे हैं। कहीं न कहीं कबीर उस मिथक का लाभ उठाना चाहते होंगे। ट्यूबलाइट दो भाइयों की कहानी है। उनमें अटूट प्रेम और भाईचारा है। लक्ष्‍मण मतिमंद है,इसलिए सभी उसे ट्यूबलाइट कहते हैं। भारत-चीन युद्ध के उस दौर में एक भाई लड़ने के लिए सीमा पर चला जाता है और नहीं लौटता। दूसरे ट्यूबलाइट भाई को यकीन है कि युद्ध बंद होगा उसका भाई जरूर लौटेगा। अपने उस यकीन से वह कोशिश भी करता है। कबीर खान ने सगे भाइयों की भूमिका के नलए सलमान खान के साथ सोहेल खान को चुना। उनका मानना है कि पर्दे पर एक-दो सीन के साथ ही दर्शक उन्‍हें सगे भाइयों के तौर पर मान लेंगे। गानों और नाटकीय दृश्‍यों मेंद दोनों भाइयों का सगापन आसानी से जाहिर होगा। सलमान खान के अपने भाइयों से मधुर रिश्‍ते हैं। सलमान खान ने भी अपनी बातचीत में कहा कि भाई के रोल में किसी पॉपुलर और बड़े स्‍टार को लेने पर सगापन दिखाने के लिए कुछ सीन रखने पड़ते। साोहेल के रहने से यह काम आसान हो गया।
हिंदी फिल्‍मों में अनेक सगे और सहोदर भाई एक ही समय में एक्टिव रहे हैं। अपनी योग्‍यता और लोकप्रियता से उनके स्‍टेटस में फर्क रहा है। सहोदर भाइयों में कपूर खानदान के तीनो भाई राज कपूर,शम्‍मी कपूर और शशि कपूर सफलतम कहे जा सकते हैं। ऐसा संयोग रहा कि उन भाइयों को साथ लेकर किसी ने फिल्‍म बनाने की कोशिश नहीं की। अगर किसी फिल्‍म में आए भी तो गौण भूमिकाओं या कैमियो में रहे जैसे कि आवाराआवारा में शशि कपूर ने बड़ भाई राज कपूर के बचपन की भूमिका निभाई थी। कपूर के अलावा कुमार(अशोक,अनूप और किशोर) भाइयों को भी अच्‍छी सफलता मिली थी। उनकी चलती का नाम गाड़ी को कैसे भुलाया जा सकता है? इस फिल्‍म में तीनों भाइयों की तिगड़ी देखते ही बनती है।
 पर्दे पर रियल लाइफ के सगे भाइशें में दिलीप कुमार और नासिर खान गंगा जमुना में नजर आए थे। फिरोज खन,संजय खान और अकबर खान ने अलग-अलग फिल्‍मों में सगे भाइयों की भूमिका निभाई। सनी देओल और बॉबी देओल सगे भाइयों के रूप में अपने में नजर आए थे। हाल ही में काबिल में रोणित राय और रोहित राय खल सगे भाइयों के रूप में रितिक रोशन के मुकाबले में दिखे। सलमान खान ने दबंग में अरबाज खान के सौतेले भाई चुलबुल पांडे की भूमिका निभाई थी। भाइयों की नई पीढ़ी फिल्‍मों में नहीं दिख रही है। हां,दोबारा में रियल भाई-बहन हुमा कुरैशी और साकिब सलीम भाई-बहन की ही भूमिकाओं में दिखे।

No comments: